वृंदावन का प्रेम मंदिर, जंहा राधा कृष्ण की छवि के दर्शन कर उनकी भक्ति में लीन हो जाता है भक्त !

वृंदावन का प्रेम मंदिर (Prem Mandir), जंहा राधा कृष्ण की छवि के दर्शन कर उनकी भक्ति में लीन हो जाता है भक्त !
वृंदावन का प्रेम मंदिर (Prem Mandir), जंहा राधा कृष्ण की छवि के दर्शन कर उनकी भक्ति में लीन हो जाता है भक्त !

मथुरा (Mathura) रेलवे स्टेशन प्रेम मंदिर (Prem Mandir) से लगभग 12 किमी दूर है और पास का हवाई अड्डा आगरा (Agra) है जो 54 किमी दूर है। प्रेम मंदिर (Prem Mandir) सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। वृंदावन (Vrindavan) का प्रेम मंदिर (Prem Mandir) भगवान श्री कृष्ण-राधा (Lord Krishna and Radha) और राम-सीता को समर्पित है। इस खूबसूरत मंदिर की स्थापना पांचवें जगदगुरु कृपालु महाराज द्वारा स्थापित की गई थी। मंदिर पूरे एक हजार मजदूरों द्वारा 11 सालों में बनकर तैयार हुआ है।

इस खूबसूरत मंदिर (Prem Mandir) का निर्माण जनवरी 2001 में शुरू किया गया था और इसका उद्घाटन समारोह 15 फरवरो 2012 को किया गया था। फिर 17 फरवरी को इसे भक्तों के लिए खोल दिया गया था। मंदिर की ऊंचाई 125 फीट है और लंबाई 122 फीट है। वहीं मंदिर की चौड़ाई करीबन 115 फीट है। मंदिर संगमरमर के पत्थरों से बना है, जो कि इटली से मंगवाए गए थे। मंदिर की दीवारों पर बेहतरीन कारीगरी की गई है जो कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं के मन को अपनी ओर आकर्षित करती है। मंदिर के गुंबद के ऊपर लगे पीतल के बड़े-बड़े कलश उन्हें और भी आकर्षित करते हैं।

HD मेकअप, हेयर स्पा, हेयर स्टाइलिंग, स्किन केयर, मैनीक्योर, आदि करवाना चाहते हो?
जेम्स हर्बल ब्यूटी पार्लर एंड ट्रेनिंग सेंटर
रावत शॉपिंग प्लाजा, चौमूँ , जयपुर
केवल महिलाओं के लिए
AD
जेम्स ब्यूटी पार्लर के बारे में अधिक देखे »

प्रेम मंदिर (Prem Mandir) में 94 कलामंडित स्तम्भ हैं, जो मंदिर की खूबसूरती में चार-चांद लगा रहे हैं। इसके अलावा मंदिर की सतरंगी रोशनी भी भक्तों को बेहद आकर्षित करती है। इस मंदिर में देश के लोगों के अलावा विदेशों से भी कई लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। होली और दीवाली (Diwali) पर तो यहां का नजारा देखने लायक होता है।

वृंदावन का प्रेम मंदिर (Prem Mandir), जंहा राधा कृष्ण की छवि के दर्शन कर उनकी भक्ति में लीन हो जाता है भक्त !

मंदिर (Prem Mandir) को इतना भव्य और दिव्य बनाया गया है कि इस मंदिर में आकर एक बार राधा कृष्ण की छवि के दर्शन कर लेता है वह भक्ति में लीन हो जाता है। मंदिर प्रांगण में राधा कृष्ण की लीलाओं का बेहतरीन तरीके से चित्रण किया गया है। साथ ही कृष्ण लीला का भी मंचन आकृतियों के द्वारा मंदिर के प्रांगण में लगाया गया है। साथ ही सीता-राम का खूबसूरत फूल बंगला भी देखने लायक है। मंदिर में फव्वारे, श्रीकृष्ण और राधा की झांकियां, श्रीगोवर्धन धारणलीला, कालिया नाग दमनलीला, झूलन लीलाएं बहुत ही खूबसूरत ढंग से दिखाए गए हैं।

वृंदावन का प्रेम मंदिर (Prem Mandir), जंहा राधा कृष्ण की छवि के दर्शन कर उनकी भक्ति में लीन हो जाता है भक्त !

इस मंदिर (Prem Mandir) की एक खासियत ये भी है कि आपको ये दिन में एकदम सफेद दिखाई देगा और शाम के समय रोशनी के बीच मंदिर का रंग कुछ अलग ही नजर दिखाई देता है। यहां पर स्पेशल लाइटिंग लगाई गई है, इसकी वजह से हर 30 सेकेंड में आपको मंदिर का रंग बदला हुआ लगेगा। मंदिर में सत्संग के लिए एक बड़ा भवन का निर्माण किया जाता है। इसमें एक साथ 25 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। इस भवन को प्रेम भवन भी कहते हैं।

देखें वीडियो …

(Disclaimer: इस स्टोरी (लेख) में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं। यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। thenewsworld24.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *